आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI - Artificial Intelligence) एक बेहद ही दिलचस्प टेक्नोलॉजी है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का मतलब है ह्यूमन (मानव) इंटेलिजेंस का कम्प्यूटर्स और मशीनों में इस्तेमाल करना और उनसे काम कराना। इसके लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम्स होते हैं। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में कई लोगों की दिलचस्पी रहती है। पिछले कुछ समय से दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क (Elon Musk) की भी इसमें दिलचस्पी रही है। हालांकि पिछले कुछ समय से एलन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का विरोध भी कर रहे हैं। साथ ही इस टॉपिक से जुड़े कुछ एक्सपर्ट्स भी अर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का पिछले कुछ समय से विरोध कर रहे हैं। हाल ही में एलन और इस टॉपिक से जुड़े कुछ एक्सपर्ट्स ने अर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम्स (Artificial Intelligence Systems) के बारे में एक बड़ी मांग की है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम्स पर लगे रोक

एलन और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से जुड़े एक्सपर्ट्स के एक ग्रुप ने हाल ही में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम्स पर रोक लगाने की मांग की है। इन लोगों ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम्स पर करीब 6 महीने की रोक लगाने की मांग की है।

लिखा पत्र

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम्स पर रोक लगाने के लिए एक पत्र भी लिखा गया है। यह पत्र नॉन प्रॉफिट फ्यूचर और लाइफ इंस्टीट्यूट ने जारी किया है और इस पर एलन समेत एक हज़ार से ज़्यादा लोगों ने साइन किया हैं।

यह भी पढ़ें- Twitter का सोर्स कोड हुआ ऑनलाइन लीक, Elon Musk की बढ़ सकती है मुश्किल

ai_systems.jpg


समाज के लिए खतरा

एलन और पत्र में मंज़ूरी देने वाले लोगों ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को समाज के लिए खतरा बताया है। ऐसे में इन लोगों ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम्स पर 6 महीने की रोक लगाने की मांग की है। इन लोगों ने कहा कि पावरफुल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम्स सिर्फ तभी विकसित किए जाने चाहिए जब उनके असर के सकारात्मक होने का पूरा भरोसा हो और किसी भी तरह के खतरे की आशंका न हो।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/4m7CnDf
via IFTTT