चीन. सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर (social media influesncer) अपनी फैन फॉलोइंग के बूते न केवल दुनियाभर में पहचाने जाते हैं, बल्कि ऑनलाइन विज्ञापन के जरिए अच्छी खासी रकम भी कमाते हैं। चीन के झेजियांग प्रांत में रहने वाले 22 वर्षीय सोशल मीडिया स्ट्रीमर यिन शिहैंग के social media ट्विटर के चीनी वर्ज़न कुआइशु पर 87 लाख से ज्यादा फॉलोवर्स हैं। लेकिन अपनी 21 वर्षीय गर्लफ्रेंड ताओ लुलु के साथ फर्जी सगाई करने और उसकी लाइव स्ट्रीमिंग से लोगों को धोखा देकर 70 लाख रुपए से ज्यादा कमाने पर उन्हें सोशल मीडिया ऐप पर 2,30,000 दिनों यानी करीब 630 सालों के लिए बैन कर दिया गया है।
2.30 लाख से ज़्यादा शिकायतें आई
यिन ने 5 घंटे की फर्जी सगाई की लाइव स्ट्रीमिंग के दौरान, 17 लाख फॉलोवर्स को ऑनलाइन 50 हजार परफ्यूम, 20 फर्जी रॉलेक्स घडिय़ां, 21 हजार स्मार्टफोन के अलावा इस इवेंट से 5.68 करोड़ रुपए से ज्यादा सिर्फ टिप के रूप में कमाए। जबकि इवेंट के लिए उसे 52 करोड़ से ज्यादा रुपए कमाएं। वीडियो ऐप कंपनी ने बोगस सगाई और धोखा देकर पैसे कमाने पर यिन को बैन किया है।
इसलिए किया गया बैन
कुआइशु ऐप ने यिन पर "अश्लील" प्रदर्शन करने और वाणिज्यिक उत्पादों को बेचने के लिए "झूठा प्रचार" करने का आरोप लगाया। Kuaishou ने झूठे विज्ञापन की ओर भी इशारा किया, जिसके खिलाफ कथित तौर पर 230,000 शिकायतें मिलीं। ऐप कंपनी का आरोप है की यिन शीहैंग ने इस फ़र्ज़ी "सगाई पार्टी" को बढ़ावा देकर इस आयोजन में रुचि पैदा की। उन्होंने अपने फॉलोवर्स को ताओ लुलु के साथ सगाई के बारे में नियमित रूप से बताया।
सनसनी पैदा कर कमाए करोड़ों
प्रमोशन क्लिप में, उन्होंने पूछा, "लुलु, क्या तुम मुझसे शादी करोगी" जिसके बाद "हम कल पता लगा लेंगे" के सवाल के साथ फॉलोवर्स मेर्रिन बेचैनी बढ़ाई। यिन कथित तौर पर अपने से 2-3 साल ही बड़े दिख रहे व्यक्ति के साथ टट्टू की पीठ पर पार्टी में पहुंचे, और यह प्रचारित किया की वह शख्श उनसे पिता हैं। इस पूरे घटनाक्रम को एक गेम शो की तरह रचा गया था, और यिन की पूर्व प्रेमिका, साथ ही साथ एक तीसरी महिला भी वहाँ घूंघट में मौजूद थे।
from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3uD9u6L
via IFTTT
0 Comments
Post a Comment