जांजगीर-चांपा. निजी स्कूलों में मुफ्त दाखिले के लिए सीटों की तुलना में विभाग को कम आवेदन मिले हैं। इसे लेकर शिक्षा का अधिकार (आरटीई) से किए जाने वाले आवेदन की तारीख बढ़ा दी गई है। अब आवेदन 15 अप्रैल तक स्वीकार किए जाएंगे। इससे पहले तक आवेदन की अंतिम तारीख 30 मार्च थी। तारीख बढऩे से अभिभावकों को और १५ दिन की मोहलत मिल गई है।
उल्लेखनीय है कि शैक्षणिक जिला जांजगीर-चांपा में आरटीई के तहत कुल ६६०० सीटें है। इसके लिए अभी तक ३८०० आवेदन ही आ पाए हैं। इस तरह २८०० सीटें अभी भी खाली रह गई है। ऐसी स्थिति अन्य जिलों में भी है। पिछली बार भी आरटीई से आरक्षित अधिकतर सीटें खाली रह गई थी। इस बार भी ऐसी नौबत न आए, इसलिए आवेदन की तारीख बढ़ाई गई है। अफसरों का कहना है 15 अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। अप्रैल में ही दाखिले की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।
लॉटरी अब 15 के बाद
आरटीई से आवेदन की तारीख बढऩे के बाद यह संभावना बनी है कि आरक्षित सीटों को बांटने के लिए लॉटरी 15 के बाद होगी। पहले स्कू्रटनी का काम १ अप्रैल से ७ अप्रैल तक होना था। अफसरों का कहना है कि जिन क्षेत्रों के निजी स्कूलों के कम आवेदन आए हैं, वहां भी लॉटरी से ही सीटें आबंटित की जाएगी। जिन स्कूलों के लिए आवेदन नहीं आए हैं, उन्हें लॉटरी में शामिल नहीं किया जाएगा।

राशन कार्ड में नाम जरूरी
शिक्षा का अधिकार के तहत शासकीय या निजी स्कूलों में प्रवेश के लिए आवेदक अभिभावक का राशन कार्ड या आधार कार्ड होना अनिवार्य है। राशन कार्ड में बच्चे का नाम होना जरूरी है। इसलिए सभी दस्तावेज जरूरी है।

बड़े स्कूलों में रुचि ज्यादा
अभी तक आए आवेदनों में अभिभावकों ने नामचीन और बड़े स्कूलों में बच्चों को प्रवेश दिलाने में ज्यादा रुचि दिखाई है। लेकिन शासकीय स्कूलों में बच्चों को पढ़ाने के लिए लगभग नहीं के बराबर विभाग को आवेदन मिले हैं। अन्य स्कूलों के लिए भी आवेदन आने की उम्मीद की जा रही है।

वर्जन
शिक्षा के अधिकार के तहत निजी स्कूलों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन एडमिशन की तारीख बढ़ाते हुए १५ अप्रैल तक कर दी गई है। पहले यह तारीख ३० मार्च तक थी। अब पालक १५ अप्रैल तक दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं।
शिवानंद राठौर खंड प्रभारी आरटीई जांजगीर-चांपा



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2uEcPpi
via IFTTT