पॉपुलर सोशल मीडिया एप फेसबुक (Facebook) अपने फीचर्स को अपग्रेड कर रहा है। इसके अलावा यूजर्स की सिक्योरिटी और प्राइवेसी के लिए कई नए फीचर्स भी जारी कर रहा हैै। इसके बावजूद फेसबुक के मैसेंजर में एक ऐसे बग के बारे में जानकारी सामने आई है, जिससे हैकर्स आपकी जासूसी कर सकते हैं। यह बग फेसबुक मैसेंजर (Facebook messenger) के वीडियो और ऑडियो कॉल को प्रभावित करने वाला है, हालांकि इस बग से सिर्फ एंड्रॉयड यूजर्स ही प्रभावित हैं।

सिक्योरिटी रिसर्चर ने दी जानकारी
फेसबुक मैसेंजर में आए इस बग के बारे में जानकारी गूगल प्रोजेक्ट जीरो के सिक्योरिटी रिसर्चर नताली सिलवानोविच ने दी है। रियर्चर के अनुसार, यह खामी फेसबुक मैसेंजर एप के WebRTC में है। बता दें कि WebRTC एक प्रोटोकॉल है जिसकी जरिए एप में वीडियो और ऑडियो कॉलिंग होती है। इसी में यह बग आया है और इस बग के जरिए हैकस आपके फोन में सेंध लगा सकते हैं। हालांकि फेसबुक ने इस बग को फिक्स कर दिया है।

पहले ही शुरू हो जाता है ट्रांसमिशन
आमतौर पर जब यूजर किसी से बात करने की कोशिश करते हैं तो तब तक कॉल रिसीव नहीं होती है, तब तक ट्रांसमिशन शुरू नहीं होता। अब इस बग के कारण ट्रांसमिशन पहले से ही शुरू हो जाता था, हालांकि फेसबुक ने अब इस बग को फिक्स कर दिया है। इस बग से बचने के लिए यूजर्स को मैसेंजर एप अपडेट करनी होगी, जिससे उनकी चैट और कॉलिंग सिक्योर हो सके।

यह भी पढ़ें—Facebook और Instagram से हटाए गए हजारों अकाउंट्स, जानिए क्यों किया गया ऐसा

messenger2.png

Vanish मोड के बाद आया बग
बता दें कि हाल ही फेसबुक ने मैसेंजर एप के लिए एक नया फीचर Vanish मोड जारी किया था। इसमें यूजर्स के मैसेज एक तय समय के बाद अपने आप गायब हो जाते हैं। मैसेंजर में यह बग Vanish मोड आने के बाद आया है। बता दें कि फेसबुक मैसेंजर का वेनिश मोड इंस्टेंट मैसजिंग एप व्हाट्सएप के डिसएपियरिंग जैसा है। फेसबुक मैसेंजर और इंस्टाग्राम में Vanish मोड फिलहाल अमरीका और कुछ अन्य देशों में लाइव हुआ है।

यह भी पढ़ें—Facebook ने एंड्रॉयड यूजर्स के लिए रोलआउट किया डार्क मोड फीचर, इंस्टाग्राम से अलग होगा इंटरफेस

क्या है Vanish मोड फीचर
बता दें कि फेसबुक के Vanish मोड फीचर के जरिए यूजर तय कर सकते हैं कि कोई मैसेज अपने आप डिलीट होगा या नहीं। इस फीचर की खास बात यह है कि आपके द्वारा भेजे गए मैसेज को अन्य यूजर न तो फॉरवर्ड कर सकेगा और न ही उसे कोट करके कोई रिप्लाई कर सकेगा। वैनिश मोड में भेजे गए मैसेज चैट हिस्ट्री में नहीं दिखेंगे। अगर सरल भाषा में इसे समझा जाए तो Vanish वैनिश मोड सिर्फ तत्काल चैटिंग के लिए है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/35SGui1
via IFTTT