Google इन दिनों अपनी सर्विसेज को अपग्रेड करने में जुटा है। इस कड़ी में गूगल ने अपनी कई एप्स में नए फीचर्स जोड़े हैं। वही कुछ एप्स को बंद भी कर रह है। अब गूगल ने अपने यूजर्स को बड़ा झटका दिया है। दरअसल, गूगल ने अपने मल्टीमीडिया मैसेजिंग एप हैंगआउट से ग्रुप वीडियो कॉल का फीचर हटा दिया है। अब आप Google Hangouts से ग्रुप वीडियो कॉलिंग नहीं कर पाएंगे। यह फीचर बंद होने के बाद गूगल अपने हैंगआउट यूजर्स को अपने दूसरे वीडियो कॉलिंग एप Google Meet पर री-डायरेक्ट कर रहा है।

वर्ष 2013 में लॉन्च किया था एप
दरअसल, गूगल अब वीडियो कॉल के लिए गूगल मीट को प्रमोट कर रहा है। यह नया अपडेट भी उसी का हिस्सा है। बता दें कि गूगल मीट में एक साथ 10 लोग फ्री में वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं। वहीं पेड सर्विस के तहत 25 लोग वीडियो कॉलिंग में शामिल हो सकते हैं। बात करें हैंगआउट की तो गूगल ने साल 2013 में Hangouts को क्रॉस-प्लेटफॉर्म मैसेजिंग एप को लॉन्च किया था।

यह भी पढ़ें—अब Google Meet पर अपनी पसंद से बदल सकते हैं बैकग्राउंड, और मजेदार होगी कॉलिंग

hangouts_2.png

यूजर्स को मिल रहा ये मैसेज
गूगल अब गूगल हैंगआउट को गूगल मीट से रिप्लेस करने की तैयारी में है। अब यूजर जब हैंगआउट एप के 36.0.340725045 वर्जन को ओपन करते हैं तो उन्हें एक मैसेज दिखाई देता है। इस मैसेज में लिखा है Video calls in Hangouts now use Google Meet. That gives you live captions, screen sharing, and more। हालांकि अभी जिन लोगों ने अभी एप को अपडेट नहीं किया है, वे अभी भी ग्रुप वीडियो कॉल कर पा रहे हैं।

यह भी पढ़ें—Facebook और Instagram से हटाए गए हजारों अकाउंट्स, जानिए क्यों किया गया ऐसा

इस एप पर 300 यूजर्स कर सकते हैं एक साथ कॉलिंग
बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट ने गूगल को टक्कर देने के लिए हाल ही Teams यूजर्स के लिए वीडियो कॉलिंग फ्री कर दी है। इसमें यूजर्स दिन भर फ्री में कॉलिंग कर सकते हैं। साथ ही इसमें नई सुविधा के तहत Teams में 300 यूजर्स एक साथ 24 घंटे मीटिंग कर सकते हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2V4n6Zf
via IFTTT