नए साल से लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने का तरीका बदलने जा रहे हैं। अब 1 जनवरी से लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने के लिए मोबाइल नंबर से पहले शून्य लगाना जरूरी होगा। बताया जा रहा है कि दूरसंचार विभाग ने कॉलिंग से जुड़ा यह नियम बदलने का निर्णय तेज़ी से खत्म हो रही मोबाइल नंबर सीरीज को देखते हुए लिया है। बता दें कि ट्राई ने इसी वर्ष मोबाइल नंबर से पहले शून्य लगाने का प्रस्ताव दिया था,जिसे दूरसंचार विभाग ने स्वीकार कर लिया है।

बता दें कि मोबाइल नंबर से पहले शून्य लगाने की सुविधा फिलहाल अपने क्षेत्र से बाहर के कॉल करने के लिए उपलब्ध है। लेकिन अब नए नियम के अनुसार, नए साल से पडोस के मोबाइल पर भी कॉल करने के लिए नंबर से पहले शून्य लगाना जरूरी होगा।

यह भी पढ़ें—Google से कस्टमर केयर का नंबर निकालना पड़ सकता है भारी, खाली हो सकता है आपका बैंक अकाउंट

landline_2.png

ट्राई ने की थी सिफारिश
बता दें कि भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने 29 मई 2020 को मोबाइल पर कॉल करने के लिए नंबर से पहले ‘शून्य’ लगाने की सिफारिश की थी। अब दूरसंचार विभाग ने इसे स्वीकार कर लिया है। इस नए नियम से टेलीकॉम कंपनियों को अधिक नंबर बनाने की सुविधा मिलेगी।

यह भी पढ़ें—अगर फोन में यूज करते हैं Google Chrome तो तुरंत कर लें अपडेट, हैकर्स के निशाने पर....

टेलिकॉम कंपनियों को दिया जनवरी तक का समय
दूरसंचार विभाग ने टेलीकॉम कंपनियों इस नई व्यवस्था को अपनाने के लिए एक जनवरी तक का समय दिया है। लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने के तरीके में बदलाव के चलते दूरसंचार कंपनियों को मोबाइल सेवाओं के लिए 254.4 करोड़ अतिरिक्त नंबर सृजित करने की सुविधा मिलेगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2JaTFSM
via IFTTT