बेंगलुरू प्लांट में हुई हिंसा के बाद आईफोन निर्माता कंपनी एप्पल ने बड़ा एक्षन लिया है। तकनीकी दिग्गज कंपनी एप्पल ने शनिवार को ताइवान की कंपनी विस्ट्रॉन कॉर्पाेरेशन को प्रोबेशन (परख अवधि) पर रख दिया है। बेंगलुरू के पास स्थित विस्ट्रॉन कॉर्पाेरेशन के प्लांट में हिंसा भड़कने के एक सप्ताह बाद एप्पल ने यह निर्णय लिया है। बता दें कि विस्ट्रॉन कॉर्पाेरेशन के प्लांट में आईफोन और अन्य आईटी उत्पादों का निर्माण होता है। शुरुआती जांच में यह सामने आया है कि कंपनी उचित कार्य प्रबंधन संबंधी प्रक्रियाओं को लागू करने में विफल रही है, जिसके बाद एप्पल ने यह कदम उठाया है।

नहीं मिलेगा नया बिजनेस
एप्पल ने कहा कि सुधारात्मक कार्रवाइयों को पूरा करने से पहले विस्ट्रॉन को एप्पल से कोई नया व्यवसाय प्राप्त नहीं होगा। एप्पल की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि हमने अपने कर्मचारियों और स्वतंत्र ऑडिटर्स को विस्ट्रॉन के नरसापुरा फैसिलिटी (कर्नाटक में) में हुई इस घटना की जांच का काम सौंपा है। एप्पल ने माना कि उसके सप्लायर की ओर से आचार संहिता का उल्लंघन किया गया। विस्ट्रॉन कार्य समय प्रबंधन प्रक्रियाओं को लागू करने में विफल रही।

यह भी पढ़ें -iPhone के बैक पैनल में छिपा है कमाल का बटन, ऐसे करें इस्तेमाल

apple.png

प्लांट में हुई थी हिंसा
कंपनी ने कहा, हमने विस्ट्रॉन को प्रोबेशन पर डाल दिया है। सुधारात्मक कार्रवाई पूरी होने तक उन्हें कोई नया बिजनेस नहीं दिया जाएगा। गौरतलब है कि कर्नाटक के नरसापुरा में तकनीक के क्षेत्र में ताईवान की दिग्गज कंपनी विस्ट्रॉन कॉर्पाेरेशन की ओर से संचालित एक आईफोन विनिर्माण संयंत्र में पिछले हफ्ते कर्मचारियों ने कथित रूप से वेतन बकाया को लेकर तोड़फोड़ की थी।

यह भी पढ़ें -क्या आपके फोन में हो रही है जासूसी? खुद फोन देगा संकेत, ये हैं बचने के उपाय

10,000 से अधिक लोगों को रोजगार देने का आश्वासन
कोलार में नरसापुरा औद्योगिक क्षेत्र में 43 एकड़ में स्थापित आईफोन प्लांट संयंत्र बेंगलुरू से लगभग 60 किलोमीटर दूर है। राज्य सरकार ने कंपनी को नरसापुरा में 43 एकड़ जमीन आवंटित की थी। कंपनी ने इसमें 2,900 करोड़ रुपये का निवेश करने का प्रस्ताव दिया था और 10,000 से अधिक लोगों को रोजगार देने का आश्वासन दिया था।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2WvZL3u
via IFTTT