01. टॉप-5 टेक ट्रेंड
एआइ आधारित स्वचालित वाहन
कृत्रिम बुद्धिमत्ता (artificial intelligence) आधारित स्वायत्त वाहन 2021 के टेक बदलाव में सबसे आगे हैं। एआइ पहले से ही सेल्फ ड्राइविंग कारों के जरिए स्मार्ट ट्रैवल को साकार कर रही है। इन कारों में नेविगेशन और नियंत्रण के लिए सेंसर और सॉफ्टवेयर पर भरोसा करते हैं। स्वायत्त वाहनों का उद्देश्य मानव चालकों की आवश्यकता को कम करना और रोजमर्रा के परिवहन को आसान बनाना है। अध्ययन के अनुसार आज अमरीका की सड़कों पर लगभग 1400 सेल्फ ड्राइविंग कारें दौड़ रही हैं। लेकिन जल्द ही पूरी दुनिया में शहरों के अंदर ऐसे वाहनों की भरमार होगी। टेस्ला, ऐपल, गूगल और उबर जैसे बड़े खिलाड़ी इस तकनीक को व्यावहारिक बनाने पर दिनरात जुटे हुए हैं। 2026 तक स्वायत्त वाहन उद्योग का मूल्य करीब 41 अरब रुपए (556 मिलियन अमरिकी डॉलर) होने का अनुमान है।

साल 2021 में ये तकनीकी बदलाव होंगे हमारी 'ड्राइविंग सीट' पर

डिजिटल मार्केटिंग और डीलिंग
कोरोनोवायरस महामारी के दौरान ऑटोमोटिव वाहनों को ऑनलाइन बेचने का भविष्य भी नजर आया। कोरोना के चलते ट्रायल ड्राइविंग न के बराबर हो गई। लॉकडाउन प्रोटोकॉल में यह ऑनलाइन माध्यम में बदल गया। एक बड़े तबके को यह बदलाव पसंद भी आया। अब वाहन खरीदार डीलर के सुझाव पर चलने की बजाय विभिन्न कार मॉडल की तुलना करने में सक्षम हैं। अब भी 81 फीसदी खरीदार नई या पुरानी कारों को ऑनलाइन खरीदने के पक्ष में नहीं है। लेकिन विशेषज्ञों को लगता है कि 2021 तक इस ट्रेंड में भी बदलाव आएगा।

साल 2021 में ये तकनीकी बदलाव होंगे हमारी 'ड्राइविंग सीट' पर

इलेक्ट्रिक कारों का नया दौर
जीवाश्म ईंधन दर में वृद्धि और उनके उपयोग से पर्यावरण को होने वाले नुकसान ने मोटर वाहन उद्योग के दृष्टिकोण को इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवीएस) में बदल दिया है। कार्बन उत्सर्जन में कारें 15 फीसदी का योगदान करती हैं। दूसरी ओर इलेक्ट्रिक कारें इस समस्या का विकल्प बनकर उभरी हैं। अगस्त 2020 में, अमरीका में 16 लाख से अधिक इलेक्ट्रिक वाहन दौड़ रहे थे। जो 2024 तक अनुमानित 14 लाख से अधिक है। यानी आने वाला साल इलेक्ट्रिक कार बाजार के नए युग का आरंभ होगा।

साल 2021 में ये तकनीकी बदलाव होंगे हमारी 'ड्राइविंग सीट' पर

ब्लॉकचेन का नेटवर्क
ब्लॉकचेन की तुलना इंटरनेट की दूसरी पीढ़ी से की गई है। इसमें कनेक्टिविटी के लिए एक सुरक्षित नेटवर्क पर वाहन डेटा साझा करना, ऐप से ऑनलाइन कार बुक करना (राइड-हेलिंग), शहरी परिवहन और कारों की तेज डिलीवरी जैसे समाधान शामिल हैं। ब्लॉकचेन सत्यापन प्रक्रिया को बढ़ाकर डिलीवरी और बैक-ऑफिस कामों में लगने वाले समय को भी बचाता है। इसका उपयोग वाहन की जानकारी और डेटा के बेहतर प्रबंधन के लिए भी किया जा सकता है। आने वाले सालों में यह ट्रेंड भी छाया रहेगा।

साल 2021 में ये तकनीकी बदलाव होंगे हमारी 'ड्राइविंग सीट' पर

3डी प्रिंटिग
ऑटोमोटिव उद्योग नए मॉडल और बेहतर प्रदर्शन करने वाले वाहनों की मांग पूरी करने के लिए 3 डी प्रिंटिंग तकनीक पर भी निर्भर करेगा। ऑटोमोटिव उत्पादन के सभी क्षेत्रों में 3 डी प्रिंटिंग तकनीक की उपयोगिता बढ़ रही है। तेजी से प्रोटोटाइप बनाने के अलावा, इस तकनीक का उपयोग बेहतर टूल, आंतरिक पुर्जे और कार के अंदरूनी हिस्से कम से कम लागत पर किया जा रहा है। यह ट्रेंड आगे और जोर पकड़ेगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3n0fySW
via IFTTT