मेबाइल में नेटवर्क की समस्या आम बात है। कई जगहों पर मोबाइल में नेटवर्क न होने से हम परेषान हो जाते हैं। उस वक्त न तो कोई हमें कॉन्टैक्ट कर सकता है और न हम किसी से। इस समस्या को देखते हुए पब्लिक सेक्टर की टेलिकॉम कंपनी BSNL ने एक खास सर्विस षुरू की है। इस सर्विस का इस्तेमाल करने पर आपको हर जगह नेटवर्क मिलेगा, चाहे आप घने जंगल में चले जाएं या समुद्र के अंदर। दरअसल, BSNL ने सेटेलाइट आधारित इंटरनेट ऑफ थिंग्स (iot) उपकरण सेवा की शुरुआत की है।

समुद्री सीमा में भी मिलेगा नेटवर्क
बीएसएनएल ने एक बयान जारी करते हुए बताया कि इस सर्विस का उपयोग देश की समुद्री सीमा के भीतर कहीं भी उन स्थानों पर किया जा सकता है, जहां मोबाइल टावर नहीं है। साथ ही BSNL का कहना है कि यह दुनिया का पहला उपग्रह आधारित आईओटी नेटवर्क है। कंपनी ने इस सर्विस को अमरीका की कंपनी स्काइलो के साथ पार्टनरषिप में शुरू किया है। अमरीकी कंपनी स्काइलो इन उपकरणों को तैयार किया है, जो इस सर्विस के लिए भारत में इस्तेमाल किए जाएंगे। ने भारत में इस्तेमाल के लिए इन उपकरणों को तैयार किया है.
यह भी पढें-BSNL का शानदार प्लान: 599 रु में 3300 जीबी डाटा, अनलिमिटेड लोकल—एसटीडी कॉलिंग

bsnl_2.png

उपकरण को यूजर्स कहीं भी ले जा सकते हैं
बीएसएनएल के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक पी. के. पुरवार ने कहा कि स्काइलो के उपकरणों को सिर्फ यह सरकारी कंपनी ही उपलब्ध कराएगी। यह उपकरण चौकोर आकार के हैं और इन्हें देषभर में भी कहीं भी लेकर जाया जा सकता है। इसकी प्रत्येक इकाई की कीमत 10,000 रुपए है।

इस उपकरण को स्मार्टफोन से कनेक्ट किया जा सकता है। इसके बाद नेवटवर्क की प्रॉब्लम नहंी आएगी। साथ ही उन्होंने कहा कि स्काइलो 2021 में कोविड-19 के टीके के प्रभावी वितरण के लिए लॉजिस्टिक क्षेत्र को अहम आंकड़े उपलब्ध कराने में भी मदद करेगी।

यह भी पढें-स्मार्टफोन में स्टोरेज की समस्या से छुटकारा दिलाएगी यह एप, 10 करोड़ से ज्यादा बार की गई डाउनलोड

प्रीपेड यूजर्स के लिए बीएसएनएल लाई नया प्लान
टेलिकॉम कंपनियां अपने यूजर्स के लिए समय-समय पर नए प्लान लाती रहती हैं। बीएसएनएल भी अपने प्रीपेड यूजर्स के लिए नया प्लान लेकर आई है। इसमें यूजर्स को ज्यादा हाई स्पीड डाटा मिलेगा। बीएसएनल के इस प्लान की कीमत 247 रुपए है। इसमें यूजर्स को रोजाना 3 जीबी डाटा मिलेगा। इस प्रीपेड प्लान की वैलिडिटी 30 दिन की है।

लेकिन प्रमोशनल ऑफर के तहत फिलहाल यूजर्स को 40 दिन की वैलिडिटी दी जा रही है। इस प्लान में यूजर्स को 40 दिनों के लिए 120 जीबी डाटा मिलेगा। बता दें कि यह प्रमोशनल ऑफर 30 नवंबर, 2020 तक वैलिड है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2KfyYpl
via IFTTT