कोराना वायरस की वजह से इंटरनेट की खतप बढ़ गई है। वर्क फ्रॉम होम और स्टडी फ्रॉम होम के चलते काफी लोगों ने ब्राडबैंड कनेक्षन भी लगवा लिए हैं। हालांकि भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) ने अपने बहुत सारे ब्राडबैंड सबसक्राइबर्स गंवा दिए हैं। वहीं अन्य टेलिकॉम कंपनियों रिलायंस जियो और एयरटेल के सब्सक्राइबर्स में बढ़ोतरी हुई है। टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार अक्टूबर माह में बीएसएनल ने करीब 50 हजार वायर्ड ब्रॉडबैंड सब्सक्राइबर्स गंवा दिए। हालांकि इस नुकसान के बाद भी बीएसएनएल अभी भी ब्रॉडबैंड सेगमेंट में सबसे ऊपर है।

सितंबर में इतने सब्सक्राइबर्स थे बीएसएनएल के
ट्राई की रिपोर्ट के अनुसार, सितंबर माह में बीएसएनएल के ब्रॉडबैंड सब्सक्राइबर्स की संख्या 78 लाख थी। वहीं अक्टूबर में यह संख्या घटकर 77.6 लाख रह गई है। वहीं अक्टूबर महीने में जियो और एयरटेल के उपभोक्ताओं की संख्या बढ़ी है। सितंबर में एयरटेल एक्सट्रीम फाइबर के यूजर्स की संख्या 26 लाख थी, जो अक्टूबर में बढ़कर 26.7 लाख पहुंच गई। वहीं वायरलेस सेगमेंट में रिलायंस जियो टॉप पोजिशन पर है। जियो के वायरलेस यूजर्स की संख्या 40.636 करोड़ हो गई है।

एयरटेल दूसरे नंबर पर
वायर्ड यूजर्स के मामले में भारती एयरटेल दूसरे नंबर पर है। इसके वायर्ड यूजर्स की संख्या 26.7 लाख हो गई है। वहीं तीसरे नंबर पर ।जतपं ब्वदअमतहमदबम है। इसके वायर्ड यूजर्स की संख्या 17.4 लाख है। रिलायंस जियो इस सूची में चौथे नंबर है। जियो के वायर्ड यूजर्स की संख्या 17 लाख है। बता दें कि सितंबर महीने में जियो के ब्रॉडबैंड उपभोक्ताओं की संख्या 15.2 लाख थी, जो अक्टूबर महीने में 17 लाख पहुंच गई है।

यह भी पढ़ें -BSNL लाया शानदार ऑफर, फ्री में रिचार्ज करें मोबाइल, यहां जानें कैसे

bsnl_2.png

1.17 अरब वासरलेस कनेक्शन
वहीं वायरलेस कनेक्शन की बात करें तो ट्राई की रिपोर्ट के अनुसार, देश में कुल फोन कनेक्शनों की संख्या अक्टूबर में बढ़कर 1.17 अरब पर पहुंच गई। वायरलेस कनेक्षन के मामले में अक्टूबर माह में एयरटेल ने जियो को पछाड़ दिया। अक्टूबर में एयरटेल ने जियो से ज्यादा यूजर्स जोड़े। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) की मासिक रिपोर्ट के अनुसार अक्टूबर में देश में कुल फोन कनेक्शनों में से 98 प्रतिशत मोबाइल कनेक्शन थे।

यह भी पढ़ें -अब एक ही नंबर से चला सकते हैं 8 कनेक्शन, जानिए Airtel के इस खास प्लान के बारे में

एयरटेल के वायरलेस यूजर्स हुए 33.02 करोड़
नए वायरलेस यूजर्स के मामले में एयरटेल ने एक बार फिर से जियो को पछाड़ दिया है। रिपोर्ट के अनुसार, एयरटेल ने अक्टूबर माह में जियो से ज्यादा वायरलेस सब्सक्राइबर्स जोड़े। इससे पहले सितंबर में भी एयरटेल ने नए कनेक्शनों के मामले में जियो को पछाड़ा था। ट्राई की रिपोर्ट के अनुसार, एयरटेल ने अक्टूबर में 36.7 लाख नए ग्राहक जोड़े। इससे उसके मोबाइल कनेक्शनों की संख्या बढ़कर 33.02 करोड़ पर पहुंच गई है। वहीं जियो ने अक्टूबर में 22.2 लाख नए मोबाइल ग्राहक बनाए। अब जियो के वायरलेस यूजर्स की संख्या 40.63 करोड़ हो गई है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2WKyRVE
via IFTTT